बेहतर कानून-व्यवस्था राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

विकास के लिये शांति व्यवस्था जरूरी
पुलिस ऑफिसर्स मीट के शुभारंभ पर संगोष्ठी में मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बेहतर कानून-व्यवस्था राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। विकास, उद्योगों और निवेश के लिये शांति व्यवस्था जरूरी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ पुलिस आफिसर्स मीट के शुभारंभ पर ”सुरक्षित मध्यप्रदेश-बेहतर मध्यप्रदेश” विषय पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर गृह मंत्री श्री बाबूलाल गौर उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश पुलिस की उपलब्धियाँ गौरवशाली है। प्रदेश में डकैत समस्या और सिमी के आतंकवाद जैसी समस्याओं का उन्मूलन किया गया है। पुलिस दक्षता और सक्षमता से कमियों को दूर करने की कोशिश करें। आधुनिक तकनीक के बेहतर उपयोग कर अपराधों को रोकें। इन्दौर में इस दिशा का अच्छा प्रयोग हुआ है। महिला अपराधों पर नियंत्रण की प्रभावी कार्रवाई करें। महिला सुरक्षा में आधुनिक तकनीक का उपयोग करें। अपराधियों में पुलिस का डर होना चाहिये। साथ ही पुलिस भले लोगों को मित्र जैसी लगे। सांप्रदायिक सद् भाव हर हाल में बनाये रखे। जनता के हर वर्ग से सम्वाद बनायें। गरीब और कमजोर वर्गों के संरक्षण और उनकी समस्याओं के निराकरण के लगातार प्रयास करें। सामुदायिक पुलिसिंग के क्षेत्र में और बेहतर कार्य करें। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिये यातायात नियमों का कड़ाई से पालन करवाये। पुलिसकर्मियों के बच्चों की बेहतर शिक्षा की व्यवस्था की पहल करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस आफिसर्स मीट एक अच्छी पहल है।

गृह मंत्री श्री गौर ने कहा कि बेहतर सामाजिक व्यवस्था के लिये पुलिस जरूरी है। पुलिस विभाग स्मार्ट पुलिस की अवधारणा पर कार्य करें तथा आधुनिक, दक्ष, जिम्मेदार, भरोसेमंद और सहयोगी बने। उन्होंने पुलिस बल की संख्या बढ़ाने की जरूरत बतलायी। पुलिस महानिदेशक श्री सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि बीते पाँच वर्ष में प्रदेश में पुलिस बल की संख्या 32 प्रतिशत बढ़ी है। पुलिस कल्याण की नयी योजनाएँ शुरू की गयी हैं। उन्होंने कहा कि जन-अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिये पुलिसकर्मी मानवीय आयाम को नहीं भूले। जनता की बेहतर सेवा के लक्ष्य से काम करें।

संगोष्ठी में ए.डी.जी. श्री विपिन माहेश्वरी ने ‘सेफ सिटी-स्मार्ट सिटी’ पर प्रस्तुतिकरण दिया। इसी तरह ‘डायल-100′ पर ए.डी.जी. श्री अन्वेष मंगलम, क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स’ पर ए.डी.जी. श्री राजीव टंडन तथा ‘महिला सुरक्षा’ पर एस.पी. श्री सचिन अतुलकर ने प्रस्तुतिकरण दिया।

स्वागत भाषण भारतीय पुलिस सेवा संघ के अध्यक्ष श्री पवन जैन ने दिया। आभार भारतीय पुलिस सेवा संघ के सचिव श्री के.बी. शर्मा ने माना।

Leave a comment